गोंद कतीरा के 8 अद्भुत फायदे | Gond Katira Benefits


गोंद कतीरा एक प्राकृतिक उत्पाद है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह न केवल आपकी त्वचा की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बल्कि गर्मियों के मौसम में होने वाली विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है। इस लेख में हम इसे उपयोग करने का सबसे सही तरीका और इसके इस्तेमाल के समय बरतने वाली सावधानियों के बारे में भी बताएंगे। इससे आप सही जानकारी के साथ इसकी पूरी लाभ ले सकें। आइए जानते हैं गोंद कतीरा के फायदों और इसके सही उपयोग के बारे में विस्तार से।


गोंद कतीरा, जिसे ट्रैगाकंथ गम भी कहा जाता है, एक प्रकार की झाड़ी या पेड़ से निकाला जाता है। यह गम पेड़ के तने और जड़ों से रिसकर निकलता है और सूखने पर क्रिस्टल जैसे फॉर्म में बदल जाता है, जिसे हम गोंद कतीरा के नाम से जानते हैं। जब इसे पानी में भिगोया जाता है, तो यह अपने वजन और आकार से कई गुना बढ़कर एक थिक जेल जैसा पदार्थ बन जाता है। यह गुण इसे कई स्वास्थ्य लाभों में उपयोगी बनाता है।


READ MORE :  दिमाग को बिजली की तरह तेज कैसे करें


गोंद कतीरा के अनोखे फायदे


गर्मी और सर दर्द में राहत

गर्मी के मौसम में सर दर्द और भारीपन की समस्या आम होती है। गोंद कतीरा का सेवन इन समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। यह मसल पेन और जॉइंट पेन को कम करने में भी मदद करता है। इससे शरीर को ठंडक मिलती है और लू लगने की संभावना कम होती है।


ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना

गोंद कतीरा में कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो गोंद कतीरा आपके लिए चमत्कारी हो सकता है।


READ MORE :  बिना टेस्ट कैसे मालूम करें लो टेस्टोस्टेरॉन


शरीर को ठंडक देना

गोंद कतीरा शरीर को ठंडक देने का काम करता है। गर्मियों में पेशाब में जलन, यूरिन इंफेक्शन और लू लगने जैसी समस्याओं में यह बेहद फायदेमंद होता है। यह पानी की कमी से होने वाली समस्याओं को भी कम करता है।


हड्डियों और जोड़ों के लिए फायदेमंद

गोंद कतीरा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों और जोड़ों के लिए अत्यंत आवश्यक है। नियमित सेवन से हड्डियों की मजबूती बढ़ती है और जॉइंट पेन में राहत मिलती है।


READ MORE :  मोटे होने पर सबसे पहले पेट क्यों निकल जाता है? ...पतले होने के लिए कभी न करे ये काम


इम्यून सिस्टम को मजबूत करना

गोंद कतीरा इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह वायरल इंफेक्शन और मौसमी बीमारियों से भी बचाव करता है।


पाचन स्वास्थ्य

गोंद कतीरा पेट की गर्मी को कम करता है, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं में राहत देता है। यह पाचन क्रिया को सुधारता है।


READ MORE :  इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से छुटकारा: नेचुरल वियाग्रा का जूस है रामबाण इलाज


त्वचा के लिए फायदेमंद

गोंद कतीरा आपकी त्वचा को नम बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा की खुश्की को दूर करता है और गर्मी के प्रभाव से बचाता है। अगर आपकी त्वचा सन टैन या सन बर्न से प्रभावित हो गई है, तो गोंद कतीरा का उपयोग करने से आपको राहत मिल सकती है। यह त्वचा के इरिटेशन को भी कम करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।


वजन घटाने में सहायक

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो गोंद कतीरा आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह लो कैलोरी होने के साथ-साथ भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। गोंद कतीरा खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और अनहेल्दी खाने की आदतों से बचाव होता है। इस प्रकार, यह आपके वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है।


READ MORE :  आपकी उम्र जो भी हो, आपका शरीर ख़ुद को कितने साल का समझता है?


गोंद और गोंद कतीरा में होते हैं कई अंतर 

1. गोंद चमकदार होता है, जबकि गोंद कतीरा सफेद या पीले रंग का होता है और इसमें चमक नहीं होती।

2. गोंद कतीरा का स्वाद नहीं होता।

3. पानी में भिगोने पर गोंद कतीरा जेली की तरह फूल जाता है, जबकि गोंद पानी में घुल जाता है।

4. गोंद कतीरा की प्रकृति ठंडी होती है, इसलिए इसे गर्मियों में खाया जाता है। वहीं, गोंद की प्रकृति गर्म होती है, इसलिए इसे सर्दियों में खाया जाता है।

5. गोंद कतीरा एस्ट्रागलस नामक पौधे की जड़ों से निकलता है, जबकि गोंद मुख्य रूप से बबूल के तने का स्राव होता है।

6. गोंद का इस्तेमाल लड्डू और मिठाई बनाने में किया जाता है। वहीं, गोंद कतीरा को पानी में मिलाकर पिया जाता है।


READ MORE :  आटे में ये चीज मिलाएं, आटा ही बन जायेगा दवा


गोंद कतीरा का उपयोग करने का सही तरीका

गोंद कतीरा का सही उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसे रातभर पानी में भिगो कर रखें। अगर रात में भिगोना संभव नहीं है, तो कम से कम दो घंटे पहले इसे पानी में भिगो दें। यह पानी को सोख कर कई गुना बढ़ जाता है और एक जिलेटिनस टेक्सचर प्राप्त करता है।


सावधानियां


मात्रा का ध्यान रखें: गोंद कतीरा का सेवन सीमित मात्रा में ही करें, अधिक सेवन से पेट में समस्याएं हो सकती हैं।


गर्भवती महिलाएं: गर्भवती महिलाएं गोंद कतीरा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।


शुद्धता सुनिश्चित करें: हमेशा शुद्ध और प्रमाणित गोंद कतीरा ही उपयोग करें।


पेट में दर्द या ब्लोटिंग: गोंद कतीरा के कुछ रेयर साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जैसे पेट में दर्द या ब्लोटिंग। ऐसा तब होता है जब इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए। 


क्रॉनिक बीमारी में न लें: अगर आप किसी तरह की दवाई ले रहे हैं या कोई क्रॉनिक बीमारी है, तो गोंद कतीरा का नियमित सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।


निष्कर्ष

गोंद कतीरा एक अद्भुत प्राकृतिक उत्पाद है जो आपकी सेहत के लिए कई फायदे प्रदान करता है। इसके नियमित उपयोग से आप गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं, पेट की समस्याओं से बच सकते हैं और वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसे सही तरीके से और सावधानीपूर्वक उपयोग करना बहुत जरूरी है।


READ MORE :  बालों और त्वचा के लिए ही नहीं संपूर्ण सेहत के लिए भी गुणकारी है ये अमृतफल


READ MORE :  25 से 35 साल की उम्र में शुगर होने का खतरा और भविष्य में बचाव के उपाय

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.