जिद्दी शराब को छोड़ने अपनाये स्टेप बाय स्टेप तरीका

 




अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं, तो इसका मतलब कि आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं। अब आप सकारात्मक सोच के साथ एक ठोस योजना बनाये और तुरंत इम्प्लीमेंट करें। आप जानते ही है शराब की लत शरीर में कई गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करता है। शराब पीने की लत एक चतुर और शक्तिशाली व्यक्ति को बेहद कमजोर बना देती है। जो भी व्यक्ति एक बार शराब पीना सीख गया तो आसानी से शराब से छुटकारा नहीं पा सकता। इस लत से बाहर निकलना का रास्ता काफी लंबा है। खैर, निराश होने की कोई जरुरत नहीं है, इस लत को आप धैर्य, साहस और आत्माबल से लड़कर सही मंजिल तक पहुंच पाएंगे। आप जैसे ऐसे लाखों लोग हैं जिन्होंने इस जिद्दी लत का सामना किया है, और अंत में जीत भी हासिल की है। आप खुद अपने साथ कठोरता से पेश न आये और इस रास्ते में होने वाले प्रत्येक सुधार और अपनी दृढ़ इच्छा के साथ खड़े रहे। ये कोई छोटी नहीं, बल्कि एक लंबी दौड़ है और आखिरी में मिलने वाला परिणाम निश्चित रूप आपको सकारात्मत परिणाम देंगे।


याद रखें कि एक बड़ी सफलता को पाने के लिए एक नशा जैसे छोटी चीज को छोड़ना तब आसान बना देता है जब संघर्ष किया जाये। आखिर में मेहनत का आपको पूरा फल मिलेगा। शराब जैसे बला को छोड़ने के लिए सेल्फ लव करना सीखें, और शराब के लिए ना शब्द को अपने जेहन में डाल लें। शराब आपको स्थिर कर देता है, याद रखें आने वाले अवसर जो आपका इंतिजार कर रहा है। तो चलिए आज हम इस आर्टिकल से जानेंगे की शराब को स्टेप बाई स्टेप कैसे छोड़े, साथ ही ये भी जानेंगे शराब हमारे शरीर डैमेज कर रहा है। 


स्टेप बाय स्टेप जानिए कैसे शराब से छुटकारा पाया जाये 


स्टेप 1 : शराब की तलब हो तो खुद को दूसरे काम में उलझाये रखें

अगर आपको शराब पीने की तलब महसूस हो रही है तो खुद को दूसरे काम में उलझाने की कोशिश कीजिए। आप चाहें तो पास के ही किसी गार्डन में टहलने निकल जाये, अच्छी पुस्तकें पढ़ सकते हैं या फिर योग का सहारा ले सकते हैं। 


स्टेप 2 : अपनों की मदद लें 

शराब की लत छोड़ने के लिए आप अपनों की मदद लें। परिवार में अन्य सदस्यों से साथ टाइम स्पेंड करें, जिससे आपको अकेला महसूस नहीं होगा। धीरे-धीरे आपका खुद पर काबू बढ़ने लगेगा और आप एक बेहतर जिंदगी की ओर आगे बढ़ेंगे। 


स्टेप 3 : अपने आप से पूछे... मुझे शराब क्यों छोड़नी है?

अगर आप शराब पीने से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले शराब छोड़ने का कारण जानें। सबसे पहले आपको पता होने चाहिए मुझे क्यों शराब छोड़ना चाहिए? अगर आपके मन में अनिश्चितता है कि कल से शराब छोड़ दूंगा... तो आपका रास्ता बेहद ही कठिन होने वाला है। लेकिन, अगर आपने कारण पता कर लिया कि इस कारण से मैं शराब बंद कर दूंगा तो ये निश्चित रूप से संभव है। जैसे कि आप गंभीर बीमारी के शिकार होने वाले हैं, शराब के कारण परिवार बिखर रहा है, मान-सम्मान गंवा चुके हैं तो आप शराब छोड़ने के लिए मानसिक रूप से मजबूत बन पाएंगे।


स्टेप 4 : लक्ष्य निर्धारित करें

शराब छोड़ने के लिए अपने ब्रेन को स्मार्ट बनाना होगा और स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करन  होगा। शुरुआती दौर में छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें फिर बड़े लक्ष्य कि ओर आगे बढ़े। जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित करते है और उस पर काम शुरू करते है तब शराब छोड़ना और भी आसान हो जाता है।


स्टेप 5 : शराब पीने के लिए ज्यादा गैप लें  

शराब पीने के लिए एक निश्चित समय अंतराल बना कर चले, जैसे सप्ताह में तीन दिन पीने में कटौती करना, फिर दो दिन... इसी तरह धीरे धीरे शराब पीने के दिनों में कटौती करते जाइए। इसके अलावा शराब की मात्रा को लगातार कम करते जाएं। इसके अलावा आप उन दोस्तों के साथ धीरे-धीरे बैठना बंद कर दें, जिनके साथ आप शराब पीते हों।


स्टेप 6 : शराब की जगह पसंदीदा जूस पिये

अक्सर लोग समारोह में या दोस्तों के साथ पार्टी में शराब पीना पसंद करते हैं। ऐसे में दोस्तों को देखकर शराब कि तलब लगती है तो उस समय आप शराब की जगह कोई पसंदीदा पेय पिएं।


स्टेप 7 : अपने लक्ष्यों को साझा करें

अपने लक्ष्यों को परिवार, दोस्त और शुभचिंतकों के साथ शेयर करें ताकि मन हल्का महसूस हो, जिससे आपको शराब छोड़ने में आसानी होगी। 


स्टेप 8 : डॉक्टर से सलाह लें

अगर आपने सोच लिया है कि शराब छोड़ना हैं तो अपने डॉक्टर से बात करे, शरीर जब किसी भी चीज का आदी हो जाता है तो उसके बिना नहीं रह पता इसलिए डॉक्टर की सलाह जरुरी हो जाता है। अपने डॉक्टर से शराब छोड़ने सम्बंधित और भी टिप्स पूछ ले  जिससे शराब छोड़ने में आसानी हो।


स्टेप 9 : शराब की बोतल फेंक दें

घर में जितने भी शराब की बोतलें हैं उनको फेंक दें जिससे वो आपकी नजरों में दोबारा नहीं आएं। ऐसा इसलिए कि शराब कि ग्लास और बोतल आपको घर पर दिख भी गई तो आपका मन बदल जाता है और तलब बरक़रार रहती है। अगर मेहमान आएं तो उन्हें भी शराब के लिए ऑफर ना करें, उन्हें चाय या कॉफ़ी पिलायें।


स्टेप 10 : शराब की तलब लगे तो खाना खा लें 

अगर आप डेली शराब पीते हैं और तलब लगे तो आप खाना खा लें क्योंकि खाना खाने के बाद शराब की इच्छा खत्म हो जाती है।



शराब पीने के नुकसान 


शराब है ख़राब: हमारा शरीर बन रहा बीमारियों का घर

शराब पीने से सिर्फ कैंसर की जद में नहीं आते है बल्कि और भी कई तरह की गंभीर दिक्कतें होने लगती हैं। शराब की लत से लिवर से संबंधित कई बीमारियां हो जाती हैं। शराब के अत्यधिक सेवन के चलते लिवर सामान्य तरीके से काम करना बंद कर देता है और क्षतिग्रस्त हो जाता है। शराब से दिल की बीमारियां, लिवर डिस्फंकन, पाचन तंत्र ख़राब होना, डिमेंशिया और समय से पहले मौत होने का खतरा बना रहता है। 


शराब शरीर को कितनी देर तक करता है रियेक्सन?

जब आप शराब पीते है तब वह रक्त में 12 घंटे, सांस में 12 से 24 घंटे, पेशाब में 12-24 घंटे, लार में 12 घंटे तक मौजूद रहती है। अगर ज्यादा ही शराब का सेवन करते है तो शरीर में 72 घंटे तक असर रहता है। 


शराब छोड़ने के घरेलू उपचार

  • 1. करेले के पत्तों का रस निकालकर दो चम्मच छाछ में मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीये
  • 2. शहद और अदरक शराब की लत छुड़ाने में मददगार होता है
  • 3. 4-5  किशमिश खाने से शराब पीने की चाहत कम होगी
  • 4. खजूर को कद्दूकस कर लें और इसे पानी में मिक्स कर लें और इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पीये
  • 5. गाजर का जूस भी है फायदेमंद
  • 6. तुलसी एक आयुर्वेदित औषधि है, जिससे बॉडी डिटॉक्स भी होती है
  • 7. रोजाना दूध में एक चम्मच अश्वगंधा का उपयोग करें



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.