ई-सिगरेट पीने वाले हो जाए सावधान: स्टडी में दावा; फेफड़ों में होती है गंभीर बीमारी


ई-सिगरेट का नाम आपने भी कई दफे सुना ही होगा, ऐसे में ख्याल आता है कि ये ई-सिगरेट आखिर क्या है? ये ईलेक्ट्रिक सिगरेट क्या मार्केट में मिलने वाले सिगरेट की तरह होते है या फिर आम सिगरेट से अलग है? एक शोध में वैज्ञानिकों द्वारा दावा किया गया है कि ईलेक्ट्रिक-सिगरेट पीने से फेफड़ों 29% बीमारी का खतरा बढऩे के चांसेंस होते है। शोध में वैज्ञानिकों ने कहा है कि जो लोग ई-सिगरेट पीते है वे लोग ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और फेफड़ों में कई प्रकार के संक्रमणों का जोखिम रहता है। 


ई-सिगरेट में मौजदू निकोटिन हमारे नशे की तलब को बढ़ा देता है। इनके रेंगुलर पीने से हृदय पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है साथ ही रक्तचाप का भी खतरा बना रहता है। ई-सिगरेट पीने से आपको कई प्रकार के कैंसर, हृदयाघात, हृदय रोग, फेफड़ों के रोग जैसे गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।


आएई जाएते है क्या होती है ई-सिगरेट| 

ई-सिगरेट एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ही है। इसमें एक बैटरी लगी हुई होती है। बैटरी जब चालू होती है तो निकोटिनयुक्त तरल पदार्थ को गर्म करती है, गर्म होने के बाद कैमिकल धुंआ बनता है जिसे सिगरेट की तरह ही पीया जाता है। 


दिखावे के लिए पीते हैं ज्यादातर युवा

एक सर्वे के मुताबिक ज्यादातर युवा दिखावे के लिए ई-सिगरेट पीना पसंद करते है। लोगों को लगता है कि ई-सिगरेट के नुकसान या जाखिम कम है इसलिए वे इसका इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन, ये ई-सिगरेट भी सेहत के लिए खतरे की घंटी है।


ई-सिगरेट पीने का तेजी से बढ़ रहा क्रेज

आजकल के युवाओं में ई-सिगरेट पीने का क्रेज बेहद ही तेजी से असर कर रही है। अध्ययनों के मुताबिक, ई-सिगरेट हमारे सेहत के लिए गंभीर नुकसान पहुंचाती है। बच्चों और युवाओं को इसके जोखिमों से से बचने के लिए सरकार ने ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगा दिया है।


ई-सिगरेट से होने वाले नुकसान


महिलाओं के लिए भी हानिकारक

ई-सिगरेट में भाप का गर्भ में पल रहे बच्चे खराब असर पड़ता है। इसे पीने से दिमाग के विकार उत्पन्न होती है।


दिल की बीमारी



ई-सिगरेट में पीने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। अपने दिन का ख्याल रखना है तो ई-सिगरेट और सिगरेट से भी दूरी बना ले।


ई-सिगरेट एक तल

ई-सिगरेट को लगातार पीने से आपको इसकी लत लग जाती है। वैज्ञानिक शोधों में यह कहा गया है कि यह धमनियों को कमजोर करती है। जिसके कारण इसकी लत लग जाती है और इसे छोडऩे पर डिप्रेशन भी शुरू हो जाती है।


नुकसानदायक है फेफड़ों के लिए

ई-सिगरेट में खुशबू वाले केमिकल भरे जाते है। जब इसे आप गर्म होने के बाद कस खींचने है तो सांस के साथ फेफड़ों में प्रवेश कर जाता है। जिससे फेफड़ों के कैंसर की आशंका कई गुना बढ़ सकती है।


भारत समेत कई देशों में प्रतिबंधित है ई-सिगरेट की बिक्री

भारत में 18 सितंबर 2019 को सरकार ने ई-सिगरेट पर पाबंदी लगा दी है। अब भारत में ई-सिगरेट के बनाने, खरीदी-बिक्री, इंपोर्ट और एक्सपोर्ट नहीं किया जा सकता है। भारत के अलावा सिंगापुर, कंबोडिया, अर्जेंटीना, और थाईलैंड सहित 47 देशों ने प्रतिबंधित लगा दिया है।


ई-सिगरेट की आदत को कैसे कहें अलविदा


  1. ई-सिगरेट छोडऩे के लिए सबसे पहले इच्छाशक्ति जरूरी है।
  2. परिवार व दोस्तों से लें मदद।
  3. ई-सिगरेट पीने वालों से दूरी बना कर रखे।
  4. ई-सिगरेट छोडऩे की गाइडलाइन तय कर लें। 
  5. जब भी सिगरेट पीने की तलब हो तो खुद को काबू में रखें। 
  6. जब भी तलब लले तो एक चुटकी लाल मिर्च एक ग्लास पानी में डालकर पी जाएं। 
  7. जब भी ई-सिगरेट पीने की तलब हो तो गहरी सांस ले।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.