कैसे ओवरलोडिंग का शिकार हो रहा हमारा ब्रेन, इस प्रकार करे अपने ब्रेन को डिटॉक्स





दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। लेकिन, वक्त के साथ मस्तिष्क की चुनौतियां बढ़ती जा रही है। ब्रेन ही है जो हमारे हृदय, फेफड़े, खुशी, दुख, भूख, प्यास, सोच, याददाश्त, ध्यान, निर्णय लेना, देखना, सुनना, सोचना, स्पष्टीकरण व क्रियान्वयन का नियंत्रण करता है। 


जब ब्रेन में कई प्रकार की अनचाही सोच पनपने लगती है तो हमें थकान, डिप्रेसन और मूड अफसेट का अनुभव होता है, जिसके कारण हम एक सोच पर या फिर किसी काम पर सही से फोकस नहीं कर पाते है। आज हम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया, गैजेट्स आदि को अपनी लाइफ का अहम हिस्सा मान कर चलते है। लेकिन, इसका दूसरा पहलू ये भी है कि हम दिमागी रूप से बीमार हो रहे है। जिसके कारण हमारा मस्तिष्क पर बोझ बढ़ता ही जा रहा है। 


जिस प्रकार हमारे स्किन को, पाचन तंत्र को, किडनी को, आंत, फेफड़े  और लिंफैंटिक सिस्टम को डिटॉक्स की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार हमारे ब्रेन में फिजूल की चीजें भर जाती है और हम अपने काम पर फोसस नहीं कर पाते तब हमें ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करने और मेमोरी पॉवर को बढ़ाने के लिए ब्रेन को डिटॉक्स करने की आवश्यकता पड़ती है। तो चलिए आज हम जानते हैं आखिर किस प्रकार अपने ब्रेन को डिटॉक्स करना है।


ब्रेन को डिटॉक्स कैसे करें?


अपने आप से प्यार करें

अपने आप के लिए समय निकालना जरूरी है। खुद के लिए समय निकालकर अपनी हॉबीज को एक्सप्लोर कर पाएंगे और कम तनाव में नींद अच्छी ले पाएंगे। सेल्फ लव करना सीखें। 


अपना माइंड सेट करें

स्ट्रैटजी बनाने के लिए अपने ब्रेन को नियमित रूप से डिटॉक्स करते रहना चाहिए तभी आप लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। नियमित ब्रेन की सफाई करने से ब्रेन मजबूत होंगे, ब्रेन रिचार्ज होंगे और सामान्य दिनचर्या में किसी कार्य कारने के प्रति आपकी रूची बढ़ते चले जाएगी।


अपने डाइट में सुधार करें

ब्रेन हैल्थ के लिए दिमाग और मन को रखने के लिए अपने डाइट में फूड डाइट को अवश्य रूप से शामिल करना चाहिए। बादाम, अखरोट, अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स दिमाग को मजबूत बनाती है। ये सभी ड्राई फ्रूट्स फाइबर, आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ई जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। तनाव मुक्त रहने के लिए डाइट में दलिया, डार्क चॉकलेट, बेरी, अश्वगंधा को शामिल करें। 


पर्याप्त नींद लें

एक स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए रात में अच्छी नींद लेना काफी ज्यादा जरूरी होती है। हमारी शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। रात में कुछ ऐसा ना खाएं जिससे आपकी नींद प्रभावित हो और आपके सोने की आदत बिगड़ जाए। शाकाहरी भोजन का चुनाव करें जिससे मन को शांत रखने में मिलती है। कम मसाले और कम तेल का भोजन करें।  ब्रेन डिटॉक्स के लिए पर्याप्त नींद लेने के लिए अंधेरे कमरे का चुनाव किया जा सकता है।  शोर गुल स्थान से दूरी बनाकर रखना चाहिए और हो सके तो सोने से पहले हलका व्यायाम करें।


मेडिटेशन करें

दिनभर के काम के बाद मन को शांत रखने और तनावमुक्त रहने के लिए मेडिटेशन कमाल का काम करता है। मार्निंग या इवनिंग में एकांत जगह में बैठकर अपनी आंखें बंद करें और सांस पर ध्यान केंद्रित करें। इसका असर कुछ ही दिनों में आपको साफ दिखने लगेगा।


व्यायाम करें

व्यायाम आपको तनाव से निपटने में मदद तो करता ही है साथ आपके बॉडी को एनर्जी देता है। हाय इंंटेसिटी वाली व्यायाम भी विभिन्न तरीकों से ब्रेन हेल्थ को लाभ पहुंचाती हैं।


इन तरीकों से भी मन को शांत रखा जा सकता है

  1. अपने पसंद के गाने सुने
  2. सकारात्मक सोचे
  3. हमेशा खुश रहे
  4. फालतू के विचारों से बचें
  5. नई प्लानिंग के साथ आगे बढ़ें
  6. एक ही बात को बार-बार ना सोचे
  7. सुबह जल्दी उठे
  8. खुद पर विश्वास रखें
  9. प्राकृत के साथ जुड़े रहे




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.