स्मार्टफोन कैसे हमारी सेहत को कर रहा खराब... जानिए कितने घंटे मोबाइल चलाना है सेफ

 


आप दिनभर फोन का इस्तेमाल करते हैं, इससे आपके स्वास्थ पर कितना ज्यादा असर पड़ता है क्या आपको इसका अंदाजा है! स्मार्टफोन आधुनिक समय में महत्वपूर्ण चीज है। नि:संदेह आज स्मार्टफोन हमारी जेब में एक कंप्यूटर की तरह काम करते हैं जिससे मानव जीवन काफी सुविधाजनक हो जाता है, लेकिन इनके अत्यधिक उपयोग से कुछ गंभीर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ते हैं। खासकर आजकल बच्चों का हद से ज्यादा फोन इस्तेमाल करना उनके जीवन के लिए खतरा बनता जा रहा है। 


फोन आपको बहुत ज्यादा बीमार जरूर कर सकता है। जैसे अगर आप फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको सिरदर्द, आंखों में तनाव और नींद के पैटर्न में गड़बड़ी की समस्या हो सकती है।


शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की वजह से हमें इस बात का एहसास ही नहीं होता कि हम लगातार अपने साथ समझौता कर रहे हैं। हमारी जीवनशैली से जुड़ी कई समस्याओं का कारण हमारी आंखों के सामने मौजूद कुछ चीजें होती हैं जिसे हम नजरअंदाज कर देते है। 


स्मार्टफोन दैनिक जीवन में के लिए महत्सपूर्ण भी

स्मार्टफोन हमारी रोजमर्रा की गतिविधियों में हमारी बहुत मदद करता है। फोन कॉल के अलावा हम आपके डिवाइस का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे फोटो शूट करना, रिमाइंडर रखना, विभिन्न उद्देश्यों के लिए एप्लिकेशन का उपयोग करना, आपकी नियुक्तियों पर नजर रखना, ईमेल भेजना, समाचार पढऩा और भी बहुत कुछ। स्मार्टफ़ोन लोगों को तुरंत समाचार और अपडेट प्राप्त करने की अनुमति देता है, चाहे वह किसी एप्लिकेशन के माध्यम से हो या ब्राउजऱ के माध्यम से। महत्वपूर्ण मौसम अपडेट, स्कूल बंद होने, कई अन्य सूचनाएं बहुत तेजी से प्राप्त की जा सकती हैं। मौसम की चेतावनियां विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे जीवन बचा सकती हैं।




मोबाइल फोन कहीं बड़ा खतरा तो नहीं

मोबाइल फोन से इलेक्ट्रोमेगनेटिक, रेडियेशन निकलने है जो कि डीएनए और स्कीन को क्षतिग्रस्त करती है। मोबाइल का अधिक इस्तेमाल आपको मस्तिष्क रोगी डायबिटीज, कैंसर ब्रेन ट्यूमर और हृदय रोग होने के चांसेस होते है इसके है। अलावा आप यदि ड्राइविंग करते समय फोन यूज कर रहे हैं, तो आपका ध्यान भटक जाता है जिससे दुर्घटनाओं का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। ज्यादा स्मार्टफोन का प्रयोग करने से रात में आपको नींद नहीं आती है और आपकी दिनचर्या एकदम से बिगड़ जाती है। आप देर से सोना और देर से उठना शुरू कर देते हैं जिससे आपकी मानसिक सेहत और आपकी प्रोडक्टिविटी प्रभावित हो सकती है। 


आंखों पर बहुत अधिक दबाव डाल रहा स्मार्टफोन

स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल से हमारी आंखें सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। आंखों पर तनाव, सिरदर्द, सूखी आंखें और धुंधली दृष्टि ये सभी हमारी आंखों को आराम दिए बिना लगातार घंटों तक स्मार्टफोन का उपयोग करने के कारण हो सकते हैं। यदि आपके आसपास खराब रोशनी हो तो यह स्थिति और भी खराब हो जाती है। इसके अलावा, यदि किसी को पहले से ही आंखों की कोई समस्या है तो उसे कंप्यूटर विजऩ सिंड्रोम (सीवीएस) का अनुभव होने की अधिक संभावना है।


आपके मूड को प्रभावित कर रहा स्मार्टफोन

स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग सीधे तौर पर खराब और नकारात्मक मूड से जुड़ा है। दिन-रात फोन का उपयोग करने से आपके आत्मसम्मान में कमी और ईष्र्या विकसित होने का खतरा बढ़ा सकता है। सोशल मीडिया का लगातार उपयोग अवसाद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


आपकी गर्दन और पीठ पर डाल रहा तनाव 

जब आप अपने स्मार्टफोन को देखने के झुकते हैं तो गर्दन पर लगभग 60 पाउंड दबाव का अनुभव होता है। फोन का अत्यधिक उपयोग और लगातार सीखते रहने से अक्सर ऊपरी रीढ़ की हड्डी में समस्या हो जाती है। इन लक्षणों को "टेक्स्ट नेक" नाम दिया गया है।


आठवीं क्लास के बाद बच्चों को देना चाहिए फोन

विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपको अपने बच्चे को स्मार्टफोन दिलाने के लिए कम से कम 8वीं कक्षा तक इंतजार करना चाहिए। उम्र के साथ-साथ बच्चे की सामाजिक जागरूकता, प्रौद्योगिकी की समझ और परिपक्वता पर भी विचार किया जाना चाहिए।


क्या है वर्चुअल ऑटिज्म?

अक्सर आप मोबाइल फोन, कंप्यूटर और टीवी जैसे गैजेट्स का उपयोग अपनी सहूलियतों के लिए करते है लेकिन, यदि इसकी लग जाए तो खासकर बच्चों को बोलने में दिक्कत, सामाजिक रूप से बातचीत करने आदि में परेशानियां होती है।


स्मार्टफोन की लत कर रही बीमार

आपका फोन अपने आप में खतरनाक नहीं है। जो चीज खतरनाक है वह है लत। और सभी व्यसनों की तरह, समय के साथ, आपकी फोन की लत आपके रिश्तों को नष्ट कर देगी, समय बर्बाद करेगी, पैसा खर्च करेगी, आपके मानसिक शांति को नष्ट कर देगी और अंतत: आपके जीवन को बर्बाद कर देगी। सच तो यह है कि, हमारे फ़ोन और ऐप्स हमें व्यस्त और आदी बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।


स्मार्टफोन की लत से छुटकारा पाने के टिप्स

  • बेहतर स्वाथ्य के लिए स्मार्टफोन की आदत से छुकरा पारा जरूरी है। जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से फोन के बजाय अपना समय दूसरे कामों में लगाया जा सकता है।
  • फोन उपयोग करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं और अपने आप को दिन में कुछ घंटों तक सीमित रखें
  • फोन रखने के स्थान को बदले
  • किसी न किसी काम में व्यस्त रहे
  • फ़ोन के नोटिफिकेशन बंद करें
  • फोन इस्तमाल करने का समय निश्चित करें
  • दोस्तों के साथ समय बिठाए
  • सोशल मीडिया से दूर रहे
  • अपना ज्यादा समय परिवार को दें 
  • सोशल मीडिया की दूरी बनाये 
  • दिन में या फिर रात में कुछ देर के लिए अपने स्मार्टफोन को स्विच ऑफ कर दें
  • पढ़ाई करते समय अपना फोन खुद से दूर रख दें। इससे एकाग्र मन के साथ पढ़ाई करने में मदद मिलेगी


किताबों में जगाएं रुचि

इंटरनेट के इस दौर में किताब पढऩे की आदत छूट सी गई है। ऐसे में बच्चों को किताब पढऩे के लिए कैसे प्रेरित करें ये एक बड़ी चुनौती होगी। आप खुद भी किताब पढऩे की आदत डालें जिसे देख बच्चों में भी रूचि बढ़ेगी। बच्चों को उनकी पसंद के मुताबिक अच्छी और रोचक किताबें दिलाएं। उनसे इस संबंध में चर्चा भी करें।


बच्चे को छोटे-छोटे टास्क दें

आप अपने बच्चों को स्मार्टफोन चलाने और टीवी देखने की आदत छुड़ाने के लिए उसे छोटे-छोटे टास्क दे सकते हैं। इसके लिए बाजार या मार्केट से ऐसे खिलौने लाएं, जिन्हें करने में फिजिकल मेहनत ज्यादा हो। ऐसी क्रिएटिव चीजों को करने में बच्चे का इंटरेस्ट भी जागेगा और वह ज्यादा से ज्यादा समय इन चीजों पर खर्च करेगा।


नियम बनाएं

ऐसा हो ही नहीं सकता है कि बच्चे पूरी तरह स्मार्टफोन को छोड़ दे, इसके लिए आपको बच्चे को स्मार्टफोन चलाने के लिए नियम बनाएं। इसके लिए एक टाइमिंग सेट कर दें। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.